भूकंप से सुरक्षा को लेकर मॉक ड्रिल, बचाव एवं प्राथमिक उपचार का दिया गया प्रशिक्षण

भूकंप से सुरक्षा को लेकर मॉक ड्रिल, बचाव एवं प्राथमिक उपचार का दिया गया प्रशिक्षण

0

बेलसंड: बिहार अग्निशमन व एस डी आर एफ टीम के द्वारा गुरुवार को नुक्कड़ नाटक मंडली के माध्यम से आपदा से बचाव को लेकर श्री गुरु शरण उच्च विद्यालय एवं अनुमंडल कार्यालय बेलसंड में भूकंप से संबंधित मॉक ड्रिल, बचाव एवं प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया गया । शिक्षक छात्र -छात्राओं को भूकम्प मॉकड्रिल कराया गया तथा भूकम्प से बचने के तरीके बताया गया। भूकम्प से बचाव के लिए क्या करें, क्या न करें के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
भूकम्प सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर एसडीआरएफ के अधिकारी संजय कुमार ने कहा कि व्यापक जागरूकता एवं जानकारी के द्वारा ही हम आपदा के प्रभाव को काफी कम कर सकते है। उन्होंने कहा कि भूकम्प सुरक्षा सप्ताह के तहत अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करना है। भूकम्प आपदा के समय किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इसकी जानकारी सभी को होनी चाहिए। आपदा प्रबंधन विभाग भूकम्प सुरक्षा सप्ताह के तहत बेहतर तरीके से प्रशिक्षण, मॉक ड्रिल कराएं। एसडीआरएफ की टीम के द्वारा भूकम्प से बचाव के लिए क्या करे, क्या न करें के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
उनके द्वारा बताया गया कि भूकम्प से पहले झुको, ढ़को और पकड़ो, भूकम्प के समय मजबूत टेबुल या ऊंचे पलंग के नीचे छिप जाएं, गिरने वाले चीजों से दूर रहें, कमरे के अंदरूनी कोने के पास रहें, यदि सिनेमा घर/मॉल/अपार्टमेंट/कार्यालय में हों, तो अपनी जगह पर शांत रहें, झटका रूकने पर, क्रम से बाहर निकलें। भूकम्प के बाद गैस सिलिंडर बन्द करें, विद्युत मेन स्वीच ऑफ करें, बिजली पोल, विज्ञापन बोर्ड, पेड़ से दूर रहें, लिफ्ट का उपयोग न करें। भूकम्प के समय अपने आसपास सुरक्षित स्थानों की पहचान कर लें एवं कमरे के अंदरूनी किनारे के पास रहें। गिरने वाली चीजों से दूरी बनाए रखें, सिर को पहले बचाएं।
बिजली पोल, निर्माणाधीन मकान, पेड़, टेलीफोन खंभे के पास न जाएं एवं भगदड़ की स्थिति में बिल्कुल न आएं। इस क्रम में बताया गया कि भूकम्प के दौरान कमजोर मकानों के ढ़हने से जान-माल की क्षति होती है, इसलिए भूकम्परोधी मकान बनायें। मॉक ड्रिल के दौरान स्टेप 01 से लेकर स्टेप 08 तक की विस्तृत जानकारी यथा-अलार्म, ड्रॉप, कभर, होल्ड, निकास, एकत्रित होने के लिए सुरक्षित स्थल, गिनती, खोज, बचाव, फर्स्ट एड, अंतिम गिनती, पीड़ित व्यक्ति को एंबुलेंस/अस्पताल तक पहुंचाना आदि से अवगत कराया गया। मौके पर अग्निशमन पदाधिकारी सुरेंद्र राम, अग्निक उमेश पासवान, सुनील कुमार, ओमप्रकाश, रंजित कुमार, सहित गुरुशरण हाई स्कूल के छात्र छात्राए शिक्षक शिक्षिकाएं मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement