मुहर्रम पर्व में डीजे पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध, अनुपालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

मुहर्रम पर्व में डीजे पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध, अनुपालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

0

सीतामढी: जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आगामी 29 जुलाई को मनाया जाने वाला मुहर्रम पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था से संबंधित तैयारी हेतु समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में अपर समाहर्ता राजस्व ,एडीएम विभागीय जांच,उप विकास आयुक्त ,जिला भू अर्जन पदाधिकारी सदर एसडीओ प्रशांत कुमार ,सभी एसडीपीओ के साथ विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे जबकि अनुमंडल पदाधिकारी पुपरी एवं बेलसंड तथा सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी एवं एसएचओ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे। उक्त बैठक में आगामी मोहर्रम 2023 के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण हेतु की गई तैयारियों एवं इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने के मद्देनजर विस्तृत समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए। 

संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर रखें नजर: सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि विगत त्योहारों के अवसर पर उत्पन्न हुई समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सभी बिंदुओं, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रों/ स्थलों पर सतत निगरानी रखते हुए समुचित करवाई पूर्व से ही करना सुनिश्चित करेंगे ताकि असामाजिक तत्वों के द्वारा कोई व्यवधान अथवा घटना को अंजाम नहीं दिया जा सके। 
शांतिपूर्ण एवं सद्भावना पूर्ण त्यौहार आयोजन के मद्देनजर संदिग्ध व्यक्तियों और असामाजिक तत्वो के विरुद्ध करें कार्रवाई: निर्देशित किया गया कि मुहर्रम त्योहार के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पिछली घटनाओं को देखते हुए और असमाजिक तत्व एवं संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध पूर्व से ही धारा 107, 110 के तहत कार्रवाई करते हुए अधिक से अधिक संख्या में बंध पत्र निर्गत करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे कि किस थाना के द्वारा कितने असामाजिक तत्व एवं संदिग्ध व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 107 धारा 110 के तहत कार्रवाई की गई। 

शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करें: सांप्रदायिक सद्भावना बनाए रखने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि उक्त त्योहार के अवसर पर शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु विभागीय निर्देश के आलोक में अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर शांति समिति का बैठक कराना सुनिश्चित करेंगे। थानावार शांति समिति की बैठक हर हाल में अगले सप्ताह तक हो जानी चाहिए। शांति समिति की बैठक में वर्तमान जनप्रतिनिधियों एवं पूर्व के जनप्रतिनिधियों, संभ्रांत व्यक्तियों को भी अधिक से अधिक संख्या में आमंत्रित करना सुनिश्चित करेंगे।
डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध: सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सी०ओ एवं थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया कि मुहर्रम पर्व के पूर्व ही अपने-अपने क्षेत्रों के डीजे संचालकों को नोटिस भेजकर उनके साथ बैठक करते हुए समुचित निर्देश देते हुए डीजे बजाने पर पूर्णतया प्रतिबंध की जानकारी देना सुनिश्चित करें। निर्देश दिया गया कि किसी भी सूरत में डीजे की अनुमति नहीं होग। निर्देश का अनुपालन नहीं करने वाले डीजे संचालको पर कड़ी कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। 

जुलूस रूट का भौतिक सत्यापन कर लें एवं जुलूस में हथियारों/शस्त्र प्रदर्शन प्रतिबंधित: निर्देश दिया गया कि मोहर्रम पर्व के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलूस को पुराने रूट के अनुसार ही वर्तमान रुट निर्धारित करते हुए उसका भौतिक सत्यापन कर अनुज्ञप्ति निर्गत करना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही उक्त अनुज्ञप्ति में जुलूस में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों के फोटो ,मोबाइल नंबर एवं पूर्ण सूचनाएं अंकित करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही जुलूस के दौरान कोई भी घातक हथियार,शस्त्र के प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध लगाया जाना सुनिश्चित करें।
मोहर्रम कमिटी के साथ बैठक करना सुनिश्चित करें: सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया गया कि मुहर्रम पर्व के अवसर पर ताजिया रखने वाले स्थानों के संवेदनशीलता एवं अति संवेदनशीलता की पहचान करते हुए उसके अनुसार संबंधित स्थलों पर मोहर्रम कमेटी के साथ शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करेंगे
नगर निगम की निर्देश: नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिया गया कि उक्त त्योहार के अवसर पर शहर के सफाई एवं जुलूस के मार्ग में पड़ने वाले गड्ढों को अविलम्ब ठीक करवाना सुनिश्चित करेंगे।
विद्युत विभाग को निर्देश: कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि उक्त त्योहार के अवसर पर जुलूस के मार्ग में पड़ने वाले लटकते हुए विद्युत तारों को ठीक करवाना सुनिश्चित करेंगे।
वीडियोग्राफी: सभी अनुमंडल पदाधिकारी यों को निर्देश दिया गया कि मुहर्रम के अवसर पर निकलने वाले जुलूस एवं अन्य प्रकार के अवसरों पर वीडियोग्राफी करवाई जाए ताकि असामाजिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जा सके।

सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर: सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह को बल देने वाले असामाजिक तत्वों को अभी से ही चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।निर्देश दिया गया कि सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से सामाजिक सौहार्द में खलल डालने वाले असामाजिक तत्वों को के विरुद्ध कठोर विधि सम्मत कठोर कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement