गर्मी और प्रचंड लू ने लोगों को किया जीना मुहाल

गर्मी और प्रचंड लू ने लोगों को किया जीना मुहाल

0
सीतामढ़ी: पिछले 20 दिनों से जिले में भीषण गर्मी पड़ रही है। बदन को जलाने वाली धूप से न सिर्फ इंसान, बल्कि पशु-पक्षी भी बेहाल है। सुबह सूर्योदय के बाद से ही चिलचिलाती धूप से निकलना मुश्किल होता जा रहा है। आलम यह है कि दोपहर तक सड़कें सुनी हो जा रही है। घर से लेकर बाजार तक लोगों के हलक सूख रहे हैं। 10 दिनों से जारी हीट वेव चलने के कारण धरती धधक रही है। घर - परिवार में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक लगातार बढ़ रहे पारा से बेचैन है। 17 जून के बाद राहत की उम्मीद उधर, मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 10 दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

17 जून के बाद मौसम में कुछ बदलाव राहत मिल सकता है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि दिन की अपेक्षा में रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज होने की संभावना बन रही है। मौसम में उतार-चढ़ाव को संभावित बताया जा रहा है। इधर, लोगों को बेचैन कर रही बिजली की कटौती। एक तो गर्मी बीते दिनों से रुला रही है। घर - परिवार में लोगों की नींद हराम है। दिन की कौन कहे रात में लोड सेडिंग की स्थिति से बिजली की आंखमिचौली जारी है। बिजली विभाग के प्रति लोगों में गहरा आक्रोश बना हुआ है। सोशल मीडिया में बिजली विभाग की खूब किरकिरी हो रही है।
बोतल बंद पानी की बिक्री बढ़ी
भीषण गर्मी में लोगों के हलक सूख रहे हैं। बोतल बंद पानी की मांग दोगुनी हो गई है। प्रचंड गर्मी ने लोगों को इस कदर जीना मुहाल कर दिया है कि राहगीर बोतल बंद पानी से न सिर्फ गला तर कर रहे हैं, बल्कि चेहरे भी धो रहे हैं। प्रचंड गर्मी में एसी एवं कूलर की डिमांड अचानक तेज हो गई है। पिछले 15 से 20 दिनों में लोग घरों में एसी लगवाने लगे हैं। इलेक्ट्रिक दुकानों में कूलर की अचानक डिमांड से विक्रेताओं ने अतिरिक्त स्टॉक मंगवाना शुरू कर दिया है। नगर के गांधी चौक स्थित कूलर विक्रेता संजीव कुमार ने बताया कि भीषण गर्मी को लेकर ग्राहक कूलर का डिमांड कर रहे हैं।

अगले पांच दिनों तक रहेगी यही स्थिति
भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 5 दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। कृषि विज्ञान केंद्र, जनकपुर रोड से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि आने वाले दिनों में वर्षा होने की संभावना कम है। इस दौरान आसमान साफ रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेंटीग्रेड तथा न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड के मध्य रह सकती है। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 26 से 61 प्रतिशत तथा शाम की सापेक्षिक आर्द्रता 10 से 17 तक रहने का पूर्वानुमान है। 11 से 19 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्य रूप से पूर्वा हवा चल सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement