डीएम ने एनएच पदाधिकारी को लगाई फटकार ,कार्रवाई के लिए रहें तैयार

डीएम ने एनएच पदाधिकारी को लगाई फटकार ,कार्रवाई के लिए रहें तैयार

0
सीतामढी: सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के निमित एवं सड़क दुर्घटना में घायलों और मृतकों के आंकड़ों का विश्लेषण ,सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए नियमित रूप से वाहन चेकिंग अभियान सहित अन्य मुद्दों पर गहन समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस संबंध में आवश्यक कदम उठाने के मद्देनजर जिलाधिकारी सीतामढ़ी की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिला परिवहन विभाग तथा अन्य तकनीकी विभागों के पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आए इस बाबत प्रभावी कदम उठाना सुनिश्चित किया जाए। लगमा में एनएच पर बड़ी संख्या में ट्रकों के ठहराव पर चिंता व्यक्त करते हुए जिला खनन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी ,सदर एसडीपीओ को सख्त निर्देश दिया गया कि स्पेशल ड्राइव चलाना सुनिश्चित करें।औचक छापामारी की जाए ।ट्रकों का फिटनेस जांच किया जाए।।

सभी ब्रांच रोड (ग्रामीण रोड )जो विभिन्न स्थलों पर एनएच से जुड़ते हैं वहां ब्रेकर लगाना सुनिश्चित किया जाए। एनएच पर साइनेज लगाएं। जहां भी एनएच पर सड़क मिलती है वहां अतिक्रमण हटाने के साथ आवश्यक यातायात संकेतों को संस्थापित किया जाए।एनएच पर सभी नए जंक्शन पर साइनेज लगाना सुनिश्चित किया जाए ।

इस संबंध में एनएच के पदाधिकारी को कार्य में रुचि नहीं लिए जाने पर कड़ी फटकार लगाई गई। निर्देश दिया गया कि कार्य संस्कृति में सुधार करते हुए आम लोगों के हितों के मद्देनजर आवश्यक एवं प्रभावी कदम उठाना सुनिश्तित करें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहें। जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि लगातार और नियमित रूप से वाहन चेकिंग अभियान यथा;- हेलमेट ,ट्रिपल लोडिंग ,सीट बेल्ट ,लहरिया ड्राईभींग ,ओवरलोडिंग पर सख्ती बरतते हुए नियमानुसार जुर्माना लगाएं एवं विधि सम्मत कार्रवाई की जाए।

सभी अंचल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी टर्निंग पॉइंट पर एन एच द्वारा लगाए गए साइनेज का क्रॉस वेरिफिकेशन करना सुनिश्चित किया जाए। चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर कराए गए कार्यों का भी वेरिफिकेशन करना सुनिश्चित करें। बैठक में पूरे जिले में एनएच से मिलने वाली सभी ग्रामीण सड़कों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया ।सरकार के निर्देश के आलोक में हिट एंड रन को लेकर उचित कदम उठाने का निर्देश दिया गया। एसएफसी के वाहनों को लेकर आमतौर पर शिकायत आती है कि 15 साल पुराने वाहनों का परिचालन कराया जाता है। इस पर जिलाधिकारी ने सख्त नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि प्राप्त सूची के आधार पर सभी वाहनों का जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

 बैठक में नगर निगम की समीक्षा के क्रम में शंकर चौक के पास अभी तक पार्किंग का निर्माण नहीं किए जाने पर तथा चिन्हित 64 जगहों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित नहीं किए जाने को लेकर जिलाधिकारी द्वारा सख्त नाराजगी प्रकट की गई। निर्देश दिया गया कि उक्त कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहे।सभी नए बने जंक्सन पर साइनेज लगवाए। शहर में विशेष कर मुख्य बाजार एवं अन्य स्थानों पर सड़को पर किये गए अतिक्रमण के विरुद्ध प्रभावी अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। इस संबंध में sdo, sdpo एवं नगर निगम को संयुक्त जिम्मेदारी दी गई।
बैठक में सभी खराब सड़को को बरसात के पूर्व मरम्मती एवं मोटरेबल करने का निर्देश दिया गया।
पंचायत स्तर पर पंचायत स्तरीय रोड सेफ्टी समिति बनाने का निर्देश दिया गया।
जिलाधिकारी ने सभी पदधिकारियो को संबोधित करते हुए कहा कि सम्बन्धित विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें ताकि दुर्घटनाओं में कमी आ सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ,एएसपी, एसडीपीओ, सदर एसडीओ प्रशांत कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी रविंद्र नाथ गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह, जिला जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह के साथ विभिन्न तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement