जिला कौशल विकास समिति की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

जिला कौशल विकास समिति की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

0
सीतामढी: जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में समाहरणालय विमर्श कक्ष में जिला कौशल विकास समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक के दौरान जिले में संचालित कौशल विकास की योजनाओं,औधोगिक इकाइयों, कौशल विकास केंद्रों,प्रशिक्षकों की उपलब्धता, प्रशिक्षित युवाओं का नियोजन, विभिन्न विभागों द्वारा कौशल विकास के क्षेत्र में दिए जाने वाले प्रशिक्षण, अधिक से अधिक स्किल्ड का 
स समय नियोजन इत्यादि बिंदुओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए।

बैठक में डीएम ने कहा कि योजनाओं का निर्माण आवश्यक है, परंतु उससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि प्रस्तावित योजनाओं को जिले के नागरिकों के कौशल विकास हेतु गंभीरता एवं ईमानदारी के साथ क्रियान्वित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हुए स्किल डेवलपमेंट का कार्य को गति देना सुनिश्चित करें।
 बैठक में आईआईटी सीतामढ़ी,जीविका,
कौशल विकास केंद्र(drcc),पीमकेके,आर सेट्ठी,इत्यादि के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त की गई। D R C C के तहत चलाए जा रहे कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत अधिक से अधिक युवाओं का निबंधन करवाना सुनिश्चित करें। सभी संचलित केंद्र फुल फ्लेजेड चलना चाहिए।drcc के प्रबंधक को इसका सतत अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया। अगरबती ,सब्जी एवं मशरूम उत्पादन को क्लस्टर बनाने का निर्देश दिया गया ताकि इसे बाजार उपलब्ध हो सके।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लक्ष्य के सापेक्ष सभी प्रशिक्षण पूर्ण करें ।लक्ष्य प्राप्त नहीं करने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी प्रशिक्षण प्रदाताओं को एसेसमेंट रिजल्ट एवं प्लेसमेंट पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया ।इनरोलमेंट किए गए प्रशिक्षणार्थियों को समय से प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण देने के निर्देश दिए गए ।साथ ही कहा गया कि रोजगार दिलाना भी सुनिश्चित करें।विभिन्न विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत संचालित प्रशिक्षण केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर,विभिन्न विभागों के संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों का अनुश्रवण कर सूचना संकलित करें। उद्योग संघों के साथ बैठक ,सेमिनार व कार्यशाला का आयोजन करने का निर्देश दिया गया। जिले के अंतर्गत संचालित आईटीआई पॉलिटेक्निक व लघु अवधि के प्रशिक्षण केंद्रों में जिले की विशेष आवश्यकता अनुसार व्यवसाय ट्रेड संचालित किए जाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उपस्थित नही रहने के कारण जिला कल्याण पदाधिकारी,उद्योग महाप्रबंधक,डी एफ ओ, डीपीओ 
आईसीडीएस, डिस्ट्रिक स्किल मैनेजर से स्पष्टीकरण पूछने और वेतन बंद करने का निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी, सुश्री डॉक्टर प्रीति ,जिला पंचायती राज अधिकारी ,जिला जन संपर्क अधिकारी ,मैनेजर drcc, जिला नियोजन पदाधिकारी डीके साथ विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement