जल- जीवन हरियाली एवं मनरेगा से संबंधित कार्यों की गई समीक्षा

जल- जीवन हरियाली एवं मनरेगा से संबंधित कार्यों की गई समीक्षा

0
समाहरणालय स्थित विमर्श सभाकक्ष में जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जल- जीवन, हरियाली एवं मनरेगा से संबंधित कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में मनरेगा के समीक्षा के क्रम में सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया कि मनरेगा से संबंधित विभिन्न कार्यों में महिलाओं एवं महा दलितों की सहभागिता हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि कार्य में मनरेगा अधिनियम का विचलन मान्य नहीं होगा। मनरेगा से संबंधित विभिन्न कार्यों में महादलितों और महिलाओं की सहभागिता हर हाल में सुनिश्चित की जाए।इस संबंध में लचर प्रदर्शन करने वाले प्रोग्राम पदाधिकारियों पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि मनरेगा के कार्यों में पारदर्शिता परिलक्षित हो एवं किए जाने वाले कार्य तय मानकों एवं विशिष्टियों के अनुरूप हो।

 वही बैठक में जल- जीवन- हरियाली से संबंधित विभिन्न अवयवों की बिंदुवार समीक्षा की गई एवं इस संबंध में आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा है कि विभिन्न विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि जिले की रैंकिंग में सुधार हो सके ।
बैठक में /तालाब पोखर का जीणोद्धार, सार्वजनिक कुंओ का जीणोद्धार, सोकपिट का निर्माण, नए जल स्रोतों का सृजन, छत वर्षा जल संचयन ,ड्रिप इरिगेशन, वृक्षारोपण,सोलर ऊर्जा इत्यादि कार्यों की समीक्षा की गई एवं संबंधित कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिए गए। साथ ही उन्होंने ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल- जीवन- हरियाली से संबंधित विभिन्न कार्यों का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह अति महत्वाकांक्षी अभियान है अतः इससे जुड़े कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें। बैठक में डीडीसी डॉक्टर प्रीति , डीआरडीए निदेशक अजय कुमार, जिला जनवसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे एवं सभी प्रखंडों के प्रोग्राम पदाधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े हुए थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement