सीतामढी में 47 केंद्रो पर होगी इंटर की परीक्षा, प्रशासन को अलर्ट रहने का दिया गया निर्देश

सीतामढी में 47 केंद्रो पर होगी इंटर की परीक्षा, प्रशासन को अलर्ट रहने का दिया गया निर्देश

0
सीतामढी: जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा- 2023 के सफल संचालन हेतु स्थानीय परिचर्चा भवन में केंद्राधीक्षकों, मजिस्ट्रेट जोनल, सुपर जोनल दंडाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों की ब्रीफिंग की गई।
जिलाधिकारी ने उपस्थित केंद्राधीक्षकों व प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसी भी तरह की गड़बड़ी पर तैनात केंद्रधीक्षक, वीक्षक, मजिस्ट्रेट के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने परीक्षा के सफल, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण संचालन हेतु उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों एवं दण्डाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने परीक्षा के दौरान जिला प्रशासन को अलर्ट रहने का निर्देश दिया। परीक्षा केंद्र के आसपास 144 धारा लागू रहेगा। परीक्षा केंद्र के आसपास के फोटो स्टेट की दुकानें, साइबर कैफे ,चाय -पान, किताब आदि की दुकान पूर्णता बंद रहेंगे। परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर ही सख्त जांच की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के साथ-साथ परीक्षा केंद्र के अंदर कड़ी निगरानी का उन्होंने निर्देश दिया। किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल और किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजट पाया जाता है तो संबंधित वीक्षकों /पदाधिकारियों पर जवाबदेही तय की जाएगी।उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी स-समय निर्धारित स्थान पर पहुंचकर जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि परीक्षा के सफल आयोजन के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य करनाअत्यंत महत्वपूर्ण होगा। कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा- 2023 के सफल आयोजन के मद्देनजर पूरी गंभीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। किसी भी सूरत में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वही पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय ने उपस्थित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कि वे एक दूसरे से समन्वय बनाकर रखेंगे। किसी भी तरह की लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए विधि सम्मत कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। सभी पुलिस अधिकारियों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश देते हुए परीक्षा के सफल आयोजन के मद्देनजर गंभीरता पूर्वक कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारी पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जानकारी दी गई कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा- 2023 01 फरवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 तक दो पालियों में 9:30 पूर्वाह्न से 12:45 अपराह्न तक और 1:45 अपराह्न से 5:00 ,बजे अपराह्न तक जिले के कुल 47 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। छात्राओं के परीक्षा हेतु केंद्रों की संख्या 27 है जबकि छात्रों के परीक्षा हेतु केंद्रों की संख्या 20 है। परीक्षा में भाग लेने वाले कुल परीक्षार्थियों की संख्या 31500 है जिसमें 16307 छात्राओं और 15193 छात्रों की संख्या है।

इंटरमीडिएट परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र परिसर में मीडिया का प्रवेश निषेध रहेगा।
प्रथम पाली में परीक्षा के शुरुआत 9:30 पर होगी भाग लेने वाले परीक्षार्थी 9:20 तक एवं दूसरी पाली में जो कि 1:45 अपराहन से शुरू होगी 1:35 तक परीक्षार्थी अपना स्थान ग्रहण कर सकेंगे।
परीक्षा भवन में जूता -मोजा पहन कर जाना सर्वथा वर्जित होगा।
परीक्षा भवन में जूता मोजा पहन कर जाना सर्वथा वर्जित होगा अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षार्थी जूता मोजा की जगह चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। सोशल मीडिया का बेजा इस्तेमाल करने वाले पर पैनी नजर रखी जा रही है। इसके दुरुपयोग और इडके माध्यम से अफवाह फैलाने वाले तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है। ब्रीफिंग में अपर समाहर्ता विभागीय जांच, अपर संभालता राजस्व, उप विकास आयुक्त, तीनों अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement