सरकार का संकल्प है कि पैसा पढ़ाई में बाधा न बने: डीएम

सरकार का संकल्प है कि पैसा पढ़ाई में बाधा न बने: डीएम

0
सीतामढी: जिलाधिकारी, सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा आज डीआरसीसी कार्यालय पहुंचे एवं डीआरसीसी से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने डीआरसीसी मैनेजर तथा अन्य पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक छात्र -छात्राओं का आवेदन जनरेट करें ताकि उन्हें सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ मिल सके। जिलाधिकारी द्वारा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ,मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं कुशल युवा कार्यक्रम से संबंधित अद्यतन प्रगति की जानकारी ली गई।

 लक्ष्य के विरुद्ध कम आवेदन प्राप्त करने होने के कारण कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिया गया कि पंचायत वार रोस्टर बनाकर कैम्प करते हुए छात्र -छात्राओं को जागरूक करें तथा पर्याप्त संख्या में छात्र छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से आच्छादित करना सुनिश्चित किया जाए। सभी महाविद्यालयों में जाकर छात्र-छात्राओं का काउंसलिंग करें। जिले के वैसे स्टूडेंट्स जो बाहर पढ़ रहे हैं उन्हें चिन्हित कर इस योजना का लाभ दिया जाए। उन्होंने प्रति दिन प्राप्त आवेदन का रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया और कहा कि अधिक से अधिक आवेदन जनरेट करने पर फोकस करें। 

डीआरसीसी के प्रबन्धक द्वारा जानकारी दी गई कि कुशल युवा कार्यक्रम के तहत जिले में 44 केंद्र चल रहे हैं। प्रत्येक केंद्र के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप छात्र छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा जाना है। निर्देश दिया गया कि केंद्रों को विजिट करें जो केंद्र तय मानकों के अनुसार छात्र छात्राओं का प्रशिक्षण नहीं दे रहे हैं विशेषकर पर्याप्त संख्या में छात्रों का प्रशिक्षण देने में उनके द्वारा कोताही की जा रही है उन पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि कार्य संस्कृति में सुधार लाएं अन्यथा कार्रवाई के लिए विभाग को प्रतिवेदित कर दिया जाएगा।

 वही डीआरसीसी प्रबंधक अमरेंद्र कुमार ने बताया अभी तक 7120 आवेदन प्राप्त हुए हैं इसके विरुद्ध 4996 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। कूल 144.10 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। 4317 लाभुकों के बीच 76.54 करोड़ की राशि वितरित की गई है। 291 आवेदन प्रक्रियाधीन है जबकि 1833 को अस्वीकृत किया गया है। मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना से संबंधित जानकारी दी गई कुल 27268 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें 25679 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। इस योजना के तहत 32.48 करोड़ की राशि दी गई है। वही कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अभी तक कुल 43998 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसमें 30504 को प्रशिक्षित किया जा चुका है जबकि 2502 छात्र-छात्राएं प्रशिक्षित हो रहे है। प्रशिक्षण हेतु कुल 44 केंद्र चलाए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने कहा
सरकार का संकल्प है कि पैसा पढ़ाई में बाधा न बने। किसी को भी यदि ऐसा लगता है कि आगे की पढ़ाई में पैसे के कारण बाधा उत्पन्न होगी तो वैसे छात्र-छात्राएं डीआरसीसी से संपर्क कर सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभ को प्राप्त करते हुए अपनी पढ़ाई पूरी करें तथा अपना कैरियर बनाएं। उन्होंने कहा कि सरकार संकल्पित है कि पैसे के अभाव में पढ़ाई में बाधा उत्पन्न ना होने दी जाएगी। "सभी पढ़ें आगे बढ़े।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement