डीएम ने धान अधिप्राप्ति को लेकर किया समीक्षा बैठक,दिए गए आवश्यक निर्देश

डीएम ने धान अधिप्राप्ति को लेकर किया समीक्षा बैठक,दिए गए आवश्यक निर्देश

0
सीतामढी: जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में स्थानीय परिचर्चा भवन में धान अधिप्राप्ति से संबंधित बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा धान अधिप्राप्ति की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।बैठक में  जिला सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिले में धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 123.407 मेंट्रिक टन के विरुद्ध अभी तक 8276 किसानों के द्वारा 58165 मेट्रिक टन धान की अधिप्राप्ति की गई है जोकि लक्ष्य का 47.13 प्रतिशत है। जबकि धान के  समतुल्य चावल की मात्रा का लक्ष्य 82683 मेट्रिक टन है। बैठक में जिला अधिकारी के द्वारा अधिप्राप्ति में तेजी लाने एवं शत प्रतिशत किसानों का भुगतान शीघ्र करने का सख्त निर्देश दिया गया। किसानों के भुगतान के संबंध में  अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि जिस स्तर पर भुगतान लंबित है वर अपने स्तर से भुगतान की करवाई करना सुनिश्चित करेंगे।वहीं खाद्य निगम को निर्देश दिया गया कि सीएमआर की आपूर्ति में तेजी लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसानों से हर हाल में धान लिया  जाए। उन्हें किसी प्रकार के समस्याओं का सामना न करना पड़े। बैठक में प्राप्त चावल की गुणवत्ता परीक्षण प्रणाली को भी व्यवस्थित रखने को कहा गया। जिलाधिकारी ने कहा कि धान अधिप्राप्ति में किसी भी तरह की कोताही और लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दलालों पर नजर रखें। बिचौलियों पर कार्रवाई करें।

 वही बैठक में जानकारी दी गई कि धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रुपये प्रति क्विंटल है। जिले में कुल निबंधित किसानों की संख्या 22307 है। उसना सीएमआर का मूल्य 3171.32 रुपया तथा अरवा सीएमआर का मूल्य 3231.28 रुपया प्रति क्विंटल है। जानकारी दी गई कि जिले में कुल 273 पैक्स हैं जिसमें 242 क्रियाशील हैं जबकि 12 व्यापार मंडल की संख्या है। वहीं 38 निबंधित राइस मिलों की संख्या है। 
कूल 85.52 प्रतिशत यानी 7078 किसानों को भुगतान कर दिया गया है।बैठक में उप विकास आयुक्त विनय कुमार, जिला आपूर्ति अधिकारी अजय कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी ,जिला प्रबंधक खाद्य निगम सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी  एवं प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement