जिला बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

जिला बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

0


जिला बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक का आयोजन उप विकास आयुक्त विनय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से संबंधित पोर्टल पर प्रखंड विकास पदाधिकारी के स्तर से लंबित आवेदनों की समीक्षा की गई जिसमें उप विकास आयुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि, आवेदकों के हित को ध्यान रखते हुए लंबित आवेदनों पूर्णरूपेण निष्पादन एक सप्ताह के अंदर करना सुनिश्चित करें। इस संबंध में यह भी निर्देश दिया गया कि आवश्यकतानुसार आवेदकों से संपर्क कर अगर कोई कागजात की कमी हो तो उसको आवेदक से प्राप्त कर यथासंभव आवेदकों के हित को प्राथमिकता देते हुए उन्हें इस योजना से लाभान्वित करने का अधिक से अधिक प्रयास किया जाए।

प्रखंड/पंचायत एवं वार्ड स्तर पर गठित बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठक की समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वे दिसंबर के प्रथम सप्ताह में प्रखंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित करने एवं पंचायत/ वार्ड स्तर पर पूर्व से निर्धारित तिथियों पर इसके बैठक आयोजन करवाना सुनिश्चित करेंगे।

परवरिश योजना की समीक्षा के क्रम में वरीय उप समाहर्ता-सह-सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई नीलम कुमारी द्वारा बताया गया कि, सीतामढ़ी जिला अंतर्गत वर्तमान में 400 बच्चों का इस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। प्रखंडवार सभी सीडीपीओ की समीक्षा के क्रम में यह जानकारी प्राप्त हुई थी कई प्रखंडों में 10 से भी कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस संबंध में उप विकास आयुक्त द्वारा यह निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से क्षेत्र भ्रमण कर बच्चों को अधिक से अधिक इस योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें। आवश्यकतानुसार स्वयंसेवी संस्थानों से भी इस कार्य में सहयोग प्राप्त करें। साथ ही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से समन्वय करते हुए स्वीकृत आवेदनों को जिला बाल संरक्षण कार्यालय इकाई में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन एवं बाल सहायता योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने ने कहा कि इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर योजना से लाभान्वित करने का निर्देश दिया गया। विदित हो कि उक्त योजना का लाभ कोविड-19 से अनाथ हुए बच्चों को दिया जाता है। उक्त बैठक में सिविल सर्जन, वरीय उप समाहर्ता-सह- सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई नीलम कुमारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल कुमार, डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान, बाल कल्याण समिति के सदस्य, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य, डीपीएम जीविका, अधीक्षक बाल गृह बालक सीतामढ़ी अभिषेक कुमार, समन्वयक विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान कुमारी वंदना, बाल संरक्षण पदाधिकारी नीरज खन्ना, जिला बाल संरक्षण इकाई के कर्मी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सीडीपीओ उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement