राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब में आयोजित हुआ कार्यक्रम

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब में आयोजित हुआ कार्यक्रम

0
राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब सीतामढ़ी में आयोजित कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय, उप विकास आयुक्त विनय कुमार एवं वरिष्ठ पत्रकारों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

 डीएम और एसपी के द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की गई।कार्यक्रम में राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिलाधिकारी सीतामढ़ी ने मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि,
पत्रकारिता का काम केवल सूचना देना ही नहीं बल्कि जनचेतना लाना भी है और मीडिया यह काम बखूबी करती रही रही है। समाज एवं राष्ट्र के निर्माण में मीडिया की केंद्रीय भूमिका हो चुकी है। मीडिया या जनसंचार के माध्यम किसी भी समाज या देश की वास्तविक स्थिति के प्रतिबिंब होते हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक समानता लाने ,समाज की कुरीतियों पर प्रहार करने, देश की सांस्कृतिक विशेषता को अक्षुण्ण रखने में मीडिया की अहम भूमिका रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजनाएं तो सरकार के स्तर से चलती ही है लेकिन उनके क्रियान्वयन में मीडिया की भूमिका के द्वारा ही पैनापनआता है। उन्होंने कहा कि मीडिया की व्यापक पहुंच एवं स्वतंत्र मीडिया होने के वजह से देश और समाज के प्रति उनकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी है ।सक्रिय एवं तटस्थ मीडिया से न केवल समाज मजबूत होगा बल्कि लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा हो सकेगी साथ ही राष्ट्र निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका उभर कर सामने आएगी।

वहीं पुलिस अधीक्षक हरीकिशोर राय ने मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण के निर्माण में एवं समाज को उत्तरोत्तर प्रगति के पथ पर लाने का कार्य मीडिया के द्वारा ही किया जाता है। उन्होंने कहा कि आजादी के पूर्व और आजादी के बाद भी मीडिया अपने सामाजिक सरोकारों के प्रति गंभीर रहा है जिसके सकारात्मक परिणाम उभर कर सामने आए। कहा कि समाज को उनके सख्त लेखनी की आज भी उतनी ही जरूरत है जितनी पहले थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका काफी अहम है। मीडिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कार्य करते रहना चाहिए कहा कि आज का दिन स्वतंत्र एवं जिम्मेदार मीडिया का प्रतीक है।
वहीं कार्यक्रम में उपस्थित उप विकास आयुक्त विनय कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि सीतामढ़ी के मीडिया की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। जिले की मीडिया कर्मियों के द्वारा अपने सामाजिक सरोकारों के प्रति दायित्वों का निर्वहन पूरी गंभीरता और प्रतिबद्धता के साथ किया जा रहा है जो कि काबिले तारीफ है।

 मंच पर उपस्थित प्रेस क्लब के अध्यक्ष राकेश कुमार ने इस विशेष मौके पर *प्रेस क्लब में कार्यक्रम का आयोजन करने एवं इस अवसर पर वरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति को लेकर उन्होंने धन्यवाद दिया ।साथ ही कहा कि मीडिया पीड़ितों को न्याय दिलाने और समाज की बुराइयों को सामने लाने में महती भूमिका निभाए।इस बाबत हमें गंभीरता पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा।कार्यक्रम में उपस्थित उपस्थित वरीय पत्रकार श्री ज्ञान रंजन, रघुनाथ प्रसाद, सुबोध कुमार ,रामाशंकर शास्त्री, सलमान सागर, नागेंद्र प्रसाद सिंह, सुधांशु कुमार ,दीपक कुमार, फनींद्र झा, अमित कुमार झा तथा अन्य मीडिया कर्मियों द्वारा भी संबंधित विषय पर अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त किया गया और बहुमूल्य सुझाव दिए गए।कार्यक्रम के सफल आयोजन में प्रेस क्लब के सचिव आदित्य नंदन आर्य की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ पत्रकार नागेंद्र प्रसाद सिंह ने किया वही मंच संचालन का कार्य जिला जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह के द्वारा किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement