छापेमारी के साथ कार्रवाई की भी की गई समीक्षा

छापेमारी के साथ कार्रवाई की भी की गई समीक्षा

0
सीतामढ़ी:  जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में मादक पदार्थ के तस्करों के विरुद्ध छापामारी एवं उनके गतिविधियों पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सबसे पहले सभी संबंधित विभागों से उनके द्वारा की गई छापेमारी के साथ कार्रवाई की भी समीक्षा की गई। मादक पदार्थ के दुरुपयोग के विरुद्ध आम जनता में जागरूकता कार्यक्रम लाने को लेकर दिये गये निदेश की समीक्षा की गई। मादक पदार्थो की जप्ती गिरफ्तारी एवं सजा से सबंधित आंकड़ा तैयार करने को लेकर चर्चा की गई। मादक पदार्थो के उत्पादन बिक्री एवं उपभोग इत्यादि पर कार्रवाई करना एवं विभिन्न केंद्रीय एवं राज्य के एनजीओ के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करने पर चर्चा की गयी। जिला पंचायती राज विभाग द्वारा सभी आम सभाओं में नशा मुक्ति को लेकर जागरूकता लाने का निदेश दिया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रो पर भी नशा मुक्ति को लेकर बैनर के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराने का निदेश जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को दिया गया। व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर जानकारी शेयर कर कार्रवाई करें। पूर्व में जहाँ कार्रवाई की गयी हैं वहाँ फिर से जाँच करने का निदेश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मासिक गुरू गोष्ठी में एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा मादक पदार्थों के सेवन एवं तस्करी के रोक-थाम हेतु प्रत्येक विद्यालय में चेतना सत्र में छात्र-छात्रओं को जागरूक किया जा रहा है । मादक पदार्थों के सेवन एवं तस्करी के रोक-थाम हेतु जिले के सभी उच्च विद्यालयों में बाल प्रहरी एवं 30 विद्यालयों में छात्र–पुलिस कैडेट का गठन किया गया है। बाल संसद, मीना मंच, विद्यालय शिक्षा समिति , विद्यालय प्रबंध समिति के बैठकों में इस पर चर्चा की जाती है एवं बच्चों सहित जन सामान्य को भी इस हेतु जागृत किया जा रहा है। जिले में तीन माह तक नशा मुक्ति अभियान चलाया गया जिसमें कला जत्था के माध्यम से सभी पंचायतों, हॉट-स्पॉट एवं अभिवंचित वर्ग के मुहल्ले जहाँ अधिक नशा सेवन किया जाता है वहाँ नुक्कर नाटक के माध्यम से जागरूकता लायी गयी। पुनः इसके लिए अभियान चलाया जाएगा। सभी विद्यालयों में प्रभातफेरी, दिवाल लेखन , वाद-विवाद, चित्रकला, पोस्टर निर्माण एवं भाषण प्रतियोगिता किया जाता हैं । जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों के द्वारा प्रभातफेरी निकाला जाता हैं। सभी पंचायतों में टोला सेवक , तालिमी मरकज शिक्षा स्वयं सेवक एवं साक्षरता कर्मियों के द्वारा प्रभातफेरी के माध्यम से जन समुदाय को जागरूक किया जा रहा है।
जिला पदाधिकारी द्वारा अंतराष्ट्रीय सीमा से सटे सभी प्रखंडों में विशेष रूप से कला जत्था एवं नुक्कर नाटक के माध्यम से नशा मुक्ति के संबंध में प्रचार-प्रसार कर जागरूकता करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया । प्रत्येक शनिवार को मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत नशा से मुक्ति के संबंध में मॉक ड्रील एवं प्रचार प्रसार के क्रियान्वयन हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा वर्ग 9 वीं से 12 वीं तक के बच्चों को नशा सेवन से होनेवाले नुकसान हेतु जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाने का निदेश दिया गया। साथ ही जिला अंतर्गत अवस्थित महाविद्यालयों आई० टी० आई० कॉलेज , कल्याण छात्रावास , अम्बेदकर छात्रावास में नशा मुक्ति के संबंध में बच्चों को जागरूक करने का निदेश दिया गया । नशा मुक्ति केन्द्र पर संबंधितों ( Addicted ) को भेजने हेतु आवश्यक कारवाई करने का भी निदेश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। विद्यालयों में प्राचार्य, शिक्षक के द्वारा बच्चों में नशा मुक्ति का प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लाने का निर्देश दिया गया।
सिविल सर्जन ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को नशा का लत है तो उसे सदर अस्पताल सीतामढ़ी में नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती करा कर इलाज कराएं तथा इसके प्रचार-प्रसार हेतु पंचायत स्तर पर पंचायत प्रतिनिधि एवं विद्यालयों में प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक द्वारा बच्चों में जागरूकता लाया जाए।उक्त बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी रवींद्र नाथ गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सीतामढ़ी सदर राकेश कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अविनाश कुमार, सिविल सर्जन, डीपीओ आईसीडीएस, ओएसडी प्रशांत कुमार, डीएसपी मुख्यालय रामकृष्णा, सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई सोनी कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अधीक्षक मद निषेध प्रदीप कुमार के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रतिनिधि, अनुमंडल पदाधिकारी पुपरी नवीन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी बेलसंड शिवानी शुभम, एसएसबी कमांडेंट उपस्थित थे।       
                                  
====================
====================
*# DPRO,Sitamarhi*

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement