डीएम ने रीगा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

डीएम ने रीगा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

0
रीगा प्रखंड के महेसिया पंचायत में आवास योजना एवं अन्य योजनाओं के साथ अमृत सरोवर योजना के तहत निर्मित पोखर का निरीक्षण किया गया।   


सीतामढी: जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीणा द्वारा रीगा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया अंचल कार्यालय निरीक्षण के क्रम में आरटीपीएस काउंटर पर जाति, आवासीय, राशन कार्ड,पेंशन  से प्राप्त आवेदन का निष्पादन की जांच एवं समय सीमा के अंदर किए जाने को लेकर जांच की गई । वही अंचल कार्यालय के कर्मियों से उनके  कार्यों की समीक्षा जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया। दाखिल-खारिज प्राप्त आवेदन एवं निष्पादित आवेदन की जांच की गई जिसमें काफी अनियमितता पाए जाने पर जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि 3 दिनों के अंदर सभी हल्का कर्मचारी अंचल कार्यालय में कैम्प कर लंबित सभी दाखिल खारिज प्राप्त आवेदनों का निष्पादन करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उन्होंने ऑनलाइन जमाबंदी का परिमार्जन, अतिक्रमण पंजी, मापी पंजी एवं अन्य पंजियो की जांच की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये। वही प्रखंड कार्यालय निरीक्षण क्रम में जिला पदाधिकारी ने जीवन प्रमाणीकरण, आवास योजना एवं अन्य योजनाओं से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा की एवं निर्देश दिया कि आवास योजना के लंबित मामलों को ग्राम सभा के स्तर से निष्पादन करना सुनिश्चित करें नहीं तो संबंधित पंचायत सचिव पर कार्रवाई तय है। 
उन्होंने आवास प्लस योजना में प्रथम किश्त एवं दूसरे किश्त की समीक्षा की उन्होंने निर्देश दिया कि आवास सहायक लगातार फील्ड में रहे लाभुकों से मिले एवं रिपोर्ट संधारण करें। साथ ही निर्देश दिया कि प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी भी पंचायतों में भ्रमण करें एवं सरकार की विकासात्मक योजनाओं को सही ढंग से धरातल पर उतारे। तत्पश्चात जिला पदाधिकारी ने रीगा प्रखंड के महेसिया पंचायत में चल रही अमृत सरोवर योजना (मनरेगा) के तहत निर्मित तीन पोखर का निरीक्षण किया निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा को निदेश दिया कि  पोखर के  सौंदर्यीकरण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करे  जिसमें पोखर के चारो तरफ पथवे का निर्माण, बैठने की व्यवस्था, लाइट,सेल्फी प्वाइंट, पौधरोपण करने का निर्देश दिया। वही महेसिया ग्राम के वार्ड नंबर 5 की पिंकी देवी, सुखिया देवी को प्राप्त प्रथम किस्त के उपरांत निर्माणधिन आवास का निरीक्षण किया गया । वही राजेंद्र राय जिनको सभी किस्त मिल चुका था उनके आवास की जांच की गई जहाँ आवास पूर्ण पाया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित युवाओं को सुझाव दिया गया की कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करे एवं अगर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो उद्योग विभाग कार्यालय सीतामढ़ी से संपर्क कर लोन प्राप्त करें एवं अपना व्यवसाय की शुरुआत करें वही प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पंचायत में कैंप लगाकर सरकार की सभी योजनाओं से वंचित लोगों को लाभ देना सुनिश्चित करें। जिला पदाधिकारी द्वारा प्रखंड  कार्यालय परिसर में उपस्थित लोगो की शिकायतों को सुना गया एवं प्राप्त आवेदनों पर संबंधित पदाधिकारी को त्वरित निष्पादन करने का निर्देश  दिया गया। प्राप्त आवेदनों में एक महिला द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत नहीं करने के संबंध में आवेदन दिया गया जिस पर जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में आज ही उन्हें मृत्यु प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया जिस पर महिला ने जिला पदाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापन किया। वहीं जिलाधिकारी द्वारा पंचायत में सरकार की चल रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के बारे में उपस्थित लोगों से फीडबैक एवं सुझाव लिया गया। उक्त निरीक्षण में उप विकास आयुक्त विनय कुमार, नोडल पदाधिकारी रीगा सोनी कुमारी, ओएसडी प्रशांत कुमार, डीपीओ मनरेगा राजीव कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी रीगा उपस्थित थे।     

     
                     
====================
====================
*# DPRO,Sitamarhi*

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement