जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन

0

सीतामढी: युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार की संस्था नेहरू युवा केंद्र सीतामढ़ी एवं जिला प्रशासन सीतामढ़ी के संयुक्त तत्वाधान में 8 वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन सीतामढ़ी जिले के जानकी इनडोर स्टेडियम में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी श्री मनेस कुमार मीणा विशिष्ट अतिथि उप विकास आयुक्त श्री विनय कुमार जिला कार्यक्रम प्रभारी सर्व शिक्षा अभियान श्री अमरेंद्र कुमार पाठक जिला जन संपर्क पदाधिकारी श्री विजय कुमार पांडे एवं जिला युवा अधिकारी श्री अभिषेक कुमार गौतम ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया। तत्पश्चात पतंजलि योगपीठ के प्रशिक्षक श्री हरिनाथ मंडल जी द्वारा सभी आगंतुकों को आयुष मंत्रालय द्वारा निर्धारित कॉमन योगा प्रोटोकोल के अंतर्गत योगाभ्यास कराया गया। कार्यक्रम प्रातः 6:30 बजे से 8:00 बजे तक संचालित हुआ।
 कार्यक्रम के अंत में जिला पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि आज पूरा विश्व आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। योग एक साधना है, योग से मनुष्य मानसिक एवं शारीरिक रूप से तंदुरुस्त रहता है जिसके लिए योग नियमित रूप से जीवन शैली में अपनाने की जरूरत है।  जिला पदाधिकारी ने समस्त जिला वासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी साथ ही योग को दैनिक दिनचर्या में अनुपालन करने की अपील की।
उप विकास आयुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि करे योग रहे निरोग के मंत्र को जीवन में चरितार्थ करने की आवश्यकता है जिससे मनुष्य विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव कर सकता है। आज इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में विभिन्न प्रकार की बीमारियां कम उम्र में भी लोगों को प्रभावित कर रही हैं जैसे मधुमेह उक्त रक्तचाप जोड़ों में दर्द इत्यादि। यदि मनुष्य प्रतिदिन योग को अपने दैनिक दिनचर्या में अनुपालन करता है तो उसे इस प्रकार की बीमारियों से बचाव करने में योग एक बहुमूल्य साधक है।
 

 कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन जिला युवा अधिकारी ने किया तत्पश्चात राष्ट्रगान कर कार्यक्रम का समापन किया गया। उक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम श्री आशित रंजन एवं उनके सहकर्मी, शिक्षा विभाग के कर्मचारी गण नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं युवा क्लब के सदस्य आदि उपस्थित थे।            
                         
====================
====================
*# DPRO,Sitamarhi*

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please Select Embedded Mode To show the Comment System.*

Advertisement